Coenzyme Q10

ओमेगा 3-6- 9 फैटी के स्वास्थ्य लाभ

1। याद
स्वस्थ युवा वयस्क अपने ओमेगा -3 फैटी एसिड सेवन को बढ़ाकर अपनी कार्यशीलता में सुधार कर सकते हैं।
(पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय, पीएलओएस एक में प्रकाशित)

2। डीएचए
ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए अध्ययन से यह भी पता चला है कि अधिक डीएचए लेने वाले स्कूल के बच्चों बुद्धिमान हैं।

3। सूखी आंखें
पूर्व वर्जीनिया मेडिकल स्कूल में ओकुलर फार्माकोलॉजी के लिए ली प्रयोगशाला के प्रोफेसर जॉन शेपार्ड की अगुआई वाली एक अनुसंधान दल ने बताया कि खुराक सूखी आंखों के खुजली के लक्षणों में कमी आई है।

4। सूजन
ड्यूक विश्वविद्यालय द्वारा किए गए शोध और न्यूरोलॉजी के अनंतिम ऑनलाइन प्रकाशित होने से पता चला है कि मछली के तेल में पाए जाने वाले ओमेगा -3 फैटी एसिड से प्राप्त यौगिकों 1000 गुना अधिक प्रभावशाली हैं जो सूजन को कम करने में शरीर में पाया जाता है इसलिए मछली के तेल लाभ आदर्श माना जाता है सबसे स्वास्थ्य संरेखण के उपचार में इसलिए, ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रभावी एंटी-इन्फ्लैमेटरीज हैं। वे गठिया के दर्द, क्रोनिक थकान, फाइब्रोमायलग्आ, न्यूरोपैथिक दर्द आदि जैसी पुरानी दर्द को कम करने में सहायता करते हैं।

5। telomers
ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए शोध के अनुसार, ओमेगा -3 कैप्सूल को संरक्षक टेलोमोरेस (गुणसूत्र के अंत की रक्षा या पड़ोसी गुणसूत्रों के साथ संलयन से बचाता है) को दिखाया जाता है और प्राकृतिक जीवनकाल बढ़ाता है।

6। बुढ़ापा विरोधी
लीड स्टडीज लेखक डॉ। जॉन किकोल्ड-ग्लैसर ने टिप्पणी की, "टेलोमरे खोजने में उत्तेजक है, इससे यह संभावना है कि पोषण के पूरक वास्तव में बुढ़ापे में अंतर कर सकते हैं।" इसलिए ओमेगा 3 के स्वास्थ्य लाभों में से एक है, उनके विरोधी उम्र बढ़ने के प्रभाव हैं जैसे कि यह उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी) से बचा जाता है।

7। मासिक धर्म में दर्द
"मैरीलैंड मेडिकल सेंटर यूनिवर्सिटी: ओमेगा -3 फैटी एसिड" ने एक लेख प्रकाशित किया है जिसमें कहा गया है कि ओमेगा -3 मासिक धर्म में दर्द में भी प्रभावी है।

8। कोलेस्ट्रॉल
एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में ओमेगा -3 की मदद और दिल को एथीरोस्क्लेरोसिस, दिल का दौरा, आदि जैसे रोगों से बचाता है और उच्च रक्तचाप भी कम करता है।

9। चयापचय
वे वसा के चयापचय में भी वृद्धि करते हैं और वजन घटाने में प्रभावी होते हैं।

10। मधुमेह
इससे रोगक्षमता बढ़ जाती है और मधुमेह का खतरा घट जाता है। (इसके बारे में विवरण नीचे समझाया गया है)

11। संज्ञानात्मक क्रिया
विशेष रूप से, डीएचए तंत्रिका स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, अर्थात यह सीखने, समस्या सुलझना, स्मृति आदि जैसे संज्ञानात्मक कौशल को बढ़ाता है।

12। कैंसर
ओमेगा 3 का एक अन्य लाभ यह है कि उसे कैंसर विरोधी गुण हैं, और इससे स्तन कैंसर और पेट के कैंसर को रोकने में मदद मिलती है।

13। मनोदशा
यह मूड के झूलों को समायोजित करने में मदद करता है
इसलिए सामान्य रूप से, ओमेगा 3 फैटी एसिड समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बनाए रखने में सहायता करते हैं।

14। प्राकृतिक रेचक
सन बीज का तेल बृहदान्त्र चिकनाई करता है और एकदम सही प्राकृतिक रेचक के रूप में काम करता है, यह पाचन तंत्र के साथ आगे बढ़ने वाली चीजों को रखने में उत्कृष्ट है।